PMJAY – Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Scheme By Indian Government | PMJAY Registration | Login | Check Status | PM Jan Arogya Yojana in Hindi

हेलो दोस्तों। आज हम आपके लिए जन आरोग्य योजना PMJAY की सम्पूर्ण जानकारी लेके आये है। हमारी कोशिश यह रहती है की आपतक जल्द से जल्द और सही सरकारी योजनाओ की जानकारी पहुँचती रहे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी बीमा योजना है जिसके अंतर्गत 50 करोड़ से भी अधिक लोगो को लाभ मिल रहा है। पीएम जन आरोग्य योजना – Prime Minister Jan Arogya Yojana क्या है ?

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana – ABY) प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना – Pradhan mantri Jan Arogya Yojana भारत सरकार द्वारा चलाई गयी बीमा योजना है जोकि गरीब और असक्षम लोगो के लिए है जो बीमा खुद के पैसे से नहीं ले सकते। यह योजना मोदीकेयर (Modicare) नाम से प्रसिद्ध है और इस योजना में वास्तव में गरीब लोगो को हेल्थ इन्शुरन्स (Health Insurance Scheme) मुहैया कराया जाता है। PMJAY के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये का स्वस्थ्य बीमा दिया जा रहा है।

pmjay

PMJAY जन आरोग्य योजना का लक्ष्य क्या है ?

देश के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना की घोषणा की थी। यह योजना पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती 25 सितम्बर 2018 से देशभर में लागू कर दी गयी थी।

सरकार का मुख्या उदेश यह था की इस योजना से देश के सभी गरीब जिसमे गांव और शहर दोनों के लोग शामिल हो उनतक स्वस्थ्य बीमा पहुंचाया जा सके।

सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 के मुताबिक़ देश के ग्रामीण इलाको के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी इलाको के 2.33 करोड़ परिवार आयुष्मान भारत योजना के दायरे में आते है। इस वजह से इस योजना से देश के 50 करोड़ लोगो तक यह सुविधा पहुंचेगी । सालाना 5 लाख रुपया की हेल्थ इन्शुरन्स से देश के गरीब लोग अपने इलाज के लिए अच्छे हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकेंगे। साल 2008 में यूपीए सरकार द्वारा लाइ गयी राष्ट्रीय बीमा योजना (NHBY) को भी जन आरोग्य योजना (PM-JAY) में जोड़ दिया गया है।

स्वामित्व योजना : Swamitva Yojana kya Hai ?


कौन कौन सी बीमारिया शामिल है जन आरोग्य योजना में ?

  • आयुष्मान भारत योजना (ABY) में प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है।
  • मोदीकेयर (PM-JAY) में पुरानी बीमारियों को भी कवर किया जाता हैं।
  • किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जा रहे हैं। PM-JAY में ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है।
  • किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि PM-JAY के तहत कवर होता हैं।
  • जो चीज स्वास्थ्य बीमा के दायरे से बाहर हैं, उनकी लिस्ट बहुत छोटी है।

जन आरोग्य योजना के लिए कौन कौन पात्र है

  • देश के 10.74 करोड़ परिवार PMJAY का लाभ ले रहे है।
  • इन परिवार की पहचान गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों के तौर पर की जाती है।
  • Ayushman Bharat Yojana (ABY) का लाभ लेने के लिए सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। जो परिवार इस सूचि में आते है उन्ही को जन आरोग्य योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • PMJAY का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

आयुष्मान भारत योजना – जन आरोग्य योजना का लाभ कैसे लिया जाये ?

  • स्वास्थ्य बीमा के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल से PMJAY में बिना पैसे दिए (कैशलेस) इलाज करवाया जा सकता है।
  • इस योजना से जुड़े सभी नियमो का पालन करने पे कई सारे प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी इस योजना के जुड़े हुए है।
  • जन आरोग्य योजना के तहत देश के किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में बिना शुल्क इलाज़ करवाया जा सकता है।
  • Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के लिए नीति आयोग कैशलेस या पेपरलेस इलाज के लिए आईटी फ्रेमवर्क विकसित किया है।

जन आरोग्य योजना में हॉस्पिटल में भर्ती होने की प्रक्रिया – Steps to get admitted in Hospital under Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

  • जन आरोग्य योजना के लाभार्थी अस्पताल में एडमिट होने के लिए कोई चार्ज नहीं चुकाना होगा। अस्पताल में दाखिल होने से लेकर इलाज तक का सारा खर्च इस योजना में कवर किया गया है।
  • पीएम जन आरोग्य योजना स्कीम में अस्पताल में दाखिल होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये गए है।
  • इस योजना के अंतर्गत, पैनल में शामिल हर अस्पताल में एक आयुष्मान मित्र होगा। वह मरीज की सहायता करेगा और उसे अस्पताल की सुविधाएं दिलाने में मदद करेगा।
  • अस्पताल में एक हेल्प डेस्क भी होगा जो दस्तावेज चेक करने, स्कीम में नामांकन के लिए वेरिफिकेशन इत्यादि में मदद करेगा।
  • जन आरोग्य योजना (PMJAY) में शामिल व्यक्ति देश के किसी भी सरकारी/पैनल में शामिल निजी अस्पताल में इलाज करा सकेगा वो भी बिना किसी शुल्क के।

PMJAY Official Website PM Jan Arogya Yojana Login : https://pmjay.gov.in/


क्या है जन आरोग्य योजना ? जानिए इस वीडियो की मदद से

केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के माध्यम से प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के बीमा कवर के माध्यम से, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से गरीबों को कैशलेस माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवा से लाभ मिल रहा है । इसका उद्देश्य भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 50 करोड़ लाभार्थियों को लाभान्वित करना है। उन्हें किसी भी सेवा के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने के पूर्व और बाद के खर्च दोनों को कवर किया गया है।


इस योजना के लिए पात्रता कैसे चेक करे ?

PM Jan Arogya Yojana Registration के लिए कोई भी आवेदन पत्र नहीं भरना है, बस अपनी पात्रता ऑनलाइन जांचें। चूंकि जो लोग PMJAY login स्वास्थ्य कवर के लिए पात्रता प्राप्त करते हैं, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। भुगतान करने के लिए कोई पंजीकरण शुल्क नहीं है या आवेदन फॉर्म भरना है। यह जानने के लिए कि क्या वह लाभार्थी है या नहीं, एक व्यक्ति को हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा या आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ विवरण दर्ज करना होगा।

  • जो संभावित लाभार्थी है वह Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के हेल्पलाइन नंबर पे कॉल करके अपनी पात्रता जान सकते है । PM Jan Arogya Yojana Helpline Number है 14555.
  • आप योजना के आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। वहां पहुंचने के बाद, आप अपना मोबाइल नंबर और एक कैप्चा कोड दर्ज कर सकते हैं। जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें और अपने मोबाइल पर वन-टाइम पासवर्ड वाले एसएमएस के आने का इंतजार करें। अपने ओटीपी को दर्ज करने के बाद, वेबसाइट आपको क्षेत्रों के लिए स्लॉट वाली खोज स्क्रीन पर ले जाती है, नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति या पत्नी का नाम और पिन कोड के आधार पर अपनी पात्रता खोजें।
  • आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, या राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना URN नंबर दर्ज करके पात्रता की जांच कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ आगे बढ़ने से पहले जिस राज्य के अंतर्गत आते हैं उसका चयन करें। यदि सूची में आपका नाम पहले से ही है तो यह आपकी स्क्रीन के दाईं ओर दिखाई देता है। क्लिक करें, जहां यह कहता है कि परिवार के सदस्य और कार्रवाई लाभार्थी विवरणों को प्रकट करेंगे और आपके परिवार में सभी स्वास्थ्य कवर के हकदार हो जायेंगे।

इस प्रकार, पीएमजेएवाई – जन आरोग्य योजना एक समावेशी स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो समाज के कमजोर वर्गों को चिकित्सा उपचार, पूर्व और बाद में अस्पताल में भर्ती होने की देखभाल और यहां तक ​​कि मुफ्त में सर्जरी करने का मौका देती है।

अपना नाम जन आरोग्य योजना की सूचि में देखें यहाँ से : https://mera.pmjay.gov.in/search/login