प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan की सम्पूर्ण जानकारी 2021 {pmkisan.gov.in}

PM Kisan Samman Nidhi Yojana | प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना | pmkisan.gov.in | क्या है PM Kisan Yojna | Online Application – Bank Account Correction PM Kisan | PMKSN

हेलो दोस्तों। उम्मीद है आप सभी अच्छे होंगे। आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी देने वाले है । यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गयी एक बहुत ही बड़ी सफल योजनाओ में से एक है। भारत देश में किसान को हमेशा ही सम्मान की नज़र से देखा जाता है क्युकी ये ही हमारे अन्न दाता है। किसान को खुश रखना और आर्थिक रूप से मजबूत रखना सरकार की बहुत ही बड़ी ज़िम्मेदारी होती है। इसी ज़िम्मेदारी को पूरा करते हुए प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लाया गया था ।

pm-kisan

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की सम्पूर्ण जानकारी पाने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। PM Kisan योजना पिछले वर्ष 2019 में 24 February को प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदस मोदी जी द्वारा लाइ गयी थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) स्कीम के अंतर्गत भारत सरकार हर साल देश के किसानो को उनके बैंक खाते में 6,000 रुपये भेजती है। इस योजना का उदेश यह है की देश के किसानो की आमदनी में इज़ाफ़ा हो। किसानो को यह धनराशि साल में 3 किस्तों में जो की बराबर की होंगी यानी 2,000 रुपया करके साल में 3 बार में सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी।


Contents

PM Kisan Yojana Details – प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि Scheme

सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों की आये में वृद्धि लाने के उदेश से 2019 के वित्त वर्ष में एक नयी केंद्रीय योजना लायी जिसके द्वारा हर पात्र किसान को सालाना 6 हज़ार रुपया की राशि सीधे उसके खाते में दी जाये। इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” है।

इस योजना का मुख्या उदेश यह है की किसान को उसकी रोज़ी रोटी के लिए पैसा रहे। साथ ही साथ किसान इस पैसे का उपयोग करके खेती में लगा सकता है जिससे की आनाज की उपज बढ़ा सके। यदि कभी किसान की फसल किसी कारण वर्ष नष्ट हो जाती है तो उसको इन 6000 रुपये से काफी सहायता मिल सके यह सरकार का मुख्य उदेश है।

यह पैसा उनको गांव के साहूकारों से पैसा उधार लेने से बचाएगा जिसकी वजह से वो उनलोगो के जाल में फस के मजबूरन अपनी खेती छोड़ कर उनके लिए काम करने को मजबूर हो जाते है।


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का उदेश Life Changing Thing For Farmers


PM Kisan Eligibility – प्रधान मंत्री किसान योजना की पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान को नीचे दी गयी चीजों को पूर्ण करना अनिवार्य है।

  • किसान का नाम कचहरी के डेटाबेस में होना चाहिए यानी भूमि के मालिक होना चाहिए। इसका ये भी मतलब है की किसान जिसकी जमीन है सिर्फ उसको ही इस योजना के तहत पैसा मिलेगा नाही उसके पुरे परिवार को
  • किसानो के पास बैंक में बचत खता या फिर जान धन बैंक खाता होना अनिवार्य है क्युकी योजना की राशि उसी में भेजी जाएगी।
  • देश के सभी 14.5 करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा। उनके पास कितनी जमीन है इससे कोई मतलब नहीं। पहले सिर्फ 2 हेक्टेयर से काम जमीन वाले किसानो को इस योजना के तहत 6000 रुपया दिए जाने का निर्णय लिया गया था। मगर सरकार ने इस नियम को बदल के यह योजना सभी किसान भाइयो के लिए खोल दी।
  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी और समूह डी सरकारी कर्मचारी किसान भी इस योजना के लिए पात्र हैं ।
  • आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और मोबाइल नंबर आदि।
  • यह योजना केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित है। इसलिए, किसानों को देश का नागरिक होना अनिवार्य है।

PM Kisan Yojana Important Documents – आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए नीचे दिए गए कागजात होना अनिवार्य है।

  • नागरिकता प्रमाण पत्र
  • जमीन के कागजात
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता का विवरण

पीएम किसान योजना की अपवर्जन श्रेणियां – Who Will Not Be Eligible For This Scheme Benefits

इस योजना के तहत कुछ श्रेड़ी के लोग इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे जिनकी सूचि नीचे दी गयी है । यह ज्यादातर वो लोग है जो उच्च आर्थिक स्थिति के है।

  • सभी संस्थागत भूमि धारक इस योजना का लाभ नहीं ले सकते।

किसान परिवार जिसमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्न श्रेणी के हैं:

  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक हो।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष। इन सभी को यह योजना के अंतर्गत 6000 रुपये की राशि नहीं दी जाएगी।
  • केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों और संलग्न कार्यालयों / स्वायत्त संस्थानों के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी (मल्टी टास्किंग स्टाफ / कक्षा IV) / ग्रुप डी कर्मचारी)।
  • सभी सुपरनैच्यूड / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन-10,000 / – अधिक है (उक्त श्रेणी के मल्टी टास्किंग स्टाफ / चतुर्थ / समूह डी कर्मचारी को छोड़कर)
  • अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति भी पीएम किसान योजना से वंचित रहेंगे।
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर, पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और अभ्यास करते हैं उनको भी इस सूचि में रखा गया है।

PM Kisan Nidhi के तहत लौटाने होंगे पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत किसानो को जाने वाला पैसा कुछ आयोग्य लाभार्थियो को चला गया है लगभग 33 लाख आयोग्य किसानों के खाते में 2326 करोड़ रुपये भेजे जा चुके है।

केन्द्र सरकार के मुताबिक जो आयोग्य लोग पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे है उन्हे राज्य सरकारें पता लगायेगी और उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज करेंगी।इनकम टैक्स देने वाले भी इस योजना का लाभ उठा रहे है।

कौन नही है पीएम किसान योजना का पात्र?

बहुत से ऐसे किसान है जिन्हें इस योजना के बारे में सही जानकारी नही है और वे इसका लाभ ले रहे है।तो आईये जानते है-

जो किसान खेती की भूमि का उपयोग कृषि के अलावा किसी दूसरे काम के लिए कर रहे हैं उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. वहीं जो दूसरों के खेतों में काम करते हैं वह भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

वहीं कृषि भूमि का मालिक अगर सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका है उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

इसके अलावा अगर किसी के परिवार का कोई सदस्य इनकम टैक्सपेयर है तो वह भी योजना के लाभ का पात्र नहीं है.

अगर कृषि करने वाले किसान के नाम खेत नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वह इस योजना का पात्र नहीं होगा.

कौन कौन पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए योग्य है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए कौन कौन एलिजिबल है आइये आज इसके बारे में देखते है।

  • इस योजना के तहत खेती करने वाले किसानों के परिवारों के नाम उनके नाम पर लागू हो सकते हैं
  • शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के किसान इस योजना के लिए योग्य है।
  • छोटे और सीमांत किसान परिवार इस योजना के लिए योग्य है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन कैसे करे – How Can I Apply For PM Kisan Yojana

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए किसान भाइयो को नीचे दिए गए तरीके से आवेदन करवाना होगा।

  • किसानों को स्थानीय राजस्व अधिकारी (पटवारी) या एक नोडल अधिकारी (राज्य सरकार द्वारा नामित) से संपर्क करना होगा।
  • कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।

पीएम किसान योजना के पैसे की जांच कैसे करे की आया की नहीं ?

सरकार हर 4 माह में एक बार 2000 रुपया की राशि भेजती है इस योजना का लाभ उठा रहे किसानो के खाते में। इसको देखने के लिए किसान अपने बचत खाते या जान धन खाते, जहा भी पैसा आता है उसको बैंक में जाके अपना बैलेंस चेक करे। पैसा आया है की नहीं वह से पता चल जायेगा।


प्रधान मंत्री किसान स्कीम की हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको पीएम किसान योजना से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो या कोई शिकायत हो तो आप पीएम किसान हेल्प डेस्क ( PM Kisan Help Desk) के इ-मेल ईडी (E-mail ID) [email protected] पर संपर्क कर सकते है। साथ ही साथ आप पीएम किसान हेल्प डेस्क (PM Kisan Help Desk) cell के फ़ोन नंबर 011-23381092 पर फ़ोन भी करके बात कर सकते है।


नवंबर की किस्त चाहिए तो ये जरूर पढ़े

PM Kisan Yojana – केंद्र सरकार ने 9 अगस्त को 8.5 करोड़ किसानो के खाते में 17 हज़ार करोड़ रुपया ट्रांसफर किये थे। बहुत से किसानो को यह राशि अभी तक नहीं मिली है। इसकी वजह यह है की उनके खाते में कुछ गड़बड़ी है । अगर वह नवंबर की किस्त से पहले उसको ठीक नहीं करेंगे तो उनको आगे की किस्त मिलने में दिक्कत होगी ।

अब आपके खाते में गड़बड़ी क्या है यह आपको पता करना होगा। हो सकता है की आपके नाम में या फिर आधार कार्ड, अकाउंट नंबर या कोई अन्य डॉक्यूमेंट में कमी हो। तो जरूरी यह है की आप इस कमी वो सही करे ताकि नवंबर की किस्त आपकी टाइम पे आ जाये।

आप यह सब ऑनलाइन भी सही कर सकते है। इसके लिए आपको पीएम किसान PM Kisan की ऑफिसियल वेबसाइट पे जाके फार्मर्स कार्नर पे जाके अपडेट आधार कार्ड ऑप्शन पे जाना होग। वह से आप अपने आधार कार्ड नंबर सही सही दर्ज करे और सबमिट कर। सबमिट करने पे OTP आएगी उसको दाल के अपना आधार कार्ड सफलतापूर्वक सही करे।

जरूर से पढ़े:


पीएम किसान क्रेडिट कार्ड

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना को कृषि विभाग ने किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ दिया है। अब PM – Kisan के लाभार्थी किसानो को क्रेडिट कार्ड भी मिलेगा जिसकी सीमा 3 लाख रुपया होगी जो की वह खेती के लिए लोन के तोर पे ले सकते है। इस केसीसी – KCC Kisan Credit Card से ली गयी धन राशि पे सालाना 4 प्रतिशत ब्याज लगेगा जो की किसान को चुकाना पड़ेगा।

kisan-credit-card-application-form

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Wikipedia Link

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है।

दोस्तों आज मेने आपको ये बताया की पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है और हमारे किसान भाई इससे कैसे लाभ उठा सकते है । यदि कोई ऐसी जानकारी रह गयी हो जिसके बारे में आप जानना चाहते हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते है ।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.