E-gram Swaraj Portal | E-gram Swaraj App ~के बारे में विस्तृत जानकारी

E-gram Swaraj Portal को  देश के प्रधानमंत्री  माननीय  नरेंद्र  दामोदर दास मोदी के द्वारा 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर देश के ग्राम पंचायतो को डिजिटल बनाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया| इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदर दास मोदी ने देश के सभी सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात करके  E-gram swaraj portal की जानकारी दी। E-gram swaraj portal के साथ ही प्रधानमंत्री जी ने E-Gram Swaraj App को भी लॉन्च किया है| E-gram swaraj portal के माध्यम से ग्राम पंचायतो के विकास में पारदर्शिता व् तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र दास मोदी ने भारतीय गांवों में तेजी से विकास के उद्देश्य से पंचायती दिवस के अवसर पर ई-ग्राम स्वराज (e-Gram Swaraj) ऐप और स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) का शुभारंभ किया.

स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) के बारे में पढ़े

प्रिय मित्रो आज हम इस महत्वपूर्ण योजना E-gram swaraj portal और E-gram Swaraj App के बारे में विस्तृत जानकारी से आप को अवगत कराएँगे। विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

e-gram-swaraj-portal

E-gram Swaraj Portal | E-gram Swaraj App क्या है ?

E-gram Swaraj Portal

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के द्वारा ई ग्राम स्वराज पोर्टल लॉन्च करने का  प्रमुख उद्देश्य देश के  ग्राम पंचायतो का डिजिटलीकरण करना है। e-gram swaraj portal के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति को अपने ग्राम पंचायतो से जुड़ी योजनाओ व् उनसे जुड़े कार्यो का विवरण प्राप्त होगी।e-gram swaraj portal के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों ,योजनाओ तथा विकास कार्यो की निगरानी करने में सहायक सिद्ध होगी। जिससे सरकार और ग्रामीण लोगो के बीच विकास कार्यो को लेकर पारदर्शिता स्थापित होगी।

E-gram Swaraj App

E-gram Swaraj App की सहायता से ग्रामीण पंचायतो से जुड़ी योजनाओ,विकास कार्यो से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग जो अपने ग्राम पंचायत व् विकास खंड से सम्बंधित योजनाओ की सम्पूर्ण जानकारी के लिए  E-gram Swaraj App Download करके प्राप्त कर सकते है। इस योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को डिजिटल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराना है। E-gram Swaraj Portal App पूरी तरह से सुरक्षित व् इसका संचालन आसान है।

E-gram Swaraj App( ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ) के फायदे

  • इस योजना द्वारा ग्राम पंचायतो में प्रस्तावित योजनाओ ,कार्यक्रमों तथा चल रहे योजना की स्थित की जानकारी ग्रामीण लोगो तक पहुंचेगा।
  • इस योजना के माध्यम से योजनाओ की निगरानी सुनिश्चित होगी।
  • इस योजना की सहायता से लोगो को आसानी से ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सकेगी
  • इस योजना के माध्यम से ग्राम पंचायतो के ग्राम प्रधान (सरपंच) द्वारा  योजनाओ से जुड़े कार्यक्रमों के प्रबंधन में सुविधा  होगी तथा सरकार द्वारा निर्देशित आदेशों के अनुसार कार्य करने व् लोगो तक जानकारी पहुंचाने में मदद मिलेगी।
  • E-gram Swaraj Portal Online से ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओ के अंतर्गत हो रहे कार्यो में गुणवत्ता व् तेजी आएगी
  • E-gram swaraj portal gov in के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े अधिकारी ,कर्मचारी व् ग्राम सरपंचो से योजनाओ के अंतर्गत चल कार्यो की समीक्षा करने में सुविधा होगी।
  • ई ग्राम स्वराज पोर्टल द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास तेजी से होना सुनिश्चित होगा।

कैसे प्राप्त करे E-gram Swaraj Portal से जानकारी ?

  • E-gram Swaraj Portal से जानकारी प्राप्त करने के सबसे पहले सरकारी वेबसाइट egramswaraj.gov.in पर क्लिक करे।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज लॉगिन पेज में यूजर से जुड़े विवरण को भरने के पश्चात सबमिट करे।
  • इसके पश्चात पोर्टल से योजना से  सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • यह पोर्टल ग्राम पंचायत से जुड़ी सभी जानकारी जैसे -योजना का नाम ,कार्यक्रमों का विवरण ,होने वाले कार्यो की स्थिति ले सकते है।
  •  E-gram Swaraj App Download करके भी सरकार द्वारा जारी सभी योजनाओ का लाभ उठाया जा सकता है।

महत्वपूर्ण लिंक

➡️ Official Website Click Here
➡️ E-gram Swaraj App Download करेClick Here

जरूर से पढ़े

FAQ


E-gram Swaraj Portal क्या है?

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी के द्वारा e-gram swaraj portal लॉन्च करने का  प्रमुख उद्देश्य देश के  ग्राम पंचायतो का डिजिटलीकरण करना है। e-gram swaraj portal के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति को अपने ग्राम पंचायतो से जुड़ी योजनाओ व् उनसे जुड़े कार्यो का विवरण प्राप्त होगी e-gram swaraj portal के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों ,योजनाओ तथा विकास कार्यो की निगरानी करने में सहायक सिद्ध होगी। जिससे सरकार और ग्रामीण लोगो के बीच विकास कार्यो को लेकर पारदर्शिता स्थापित होगी।


E-gram Swaraj App क्या है ?

E-gram Swaraj App की सहायता से ग्रामीण पंचायतो से जुड़ी योजनाओ,विकास कार्यो से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्र के लोग जो अपने ग्राम पंचायत व् विकास खंड से सम्बंधित योजनाओ की सम्पूर्ण जानकारी के लिए  E-gram Swaraj App Download करके प्राप्त कर सकते है। E-gram Swaraj App का उद्देश्य अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को डिजिटल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराना है। E-gram Swaraj Portal App पूरी तरह से सुरक्षित व् इसका संचालन आसान है।

E-gram Swaraj Portal से लोगो को क्या फायदा होगा ?

·       Egram Swaraj Portal द्वारा ग्राम पंचायतो में प्रस्तावित योजनाओ ,कार्यक्रमों तथा चल रहे योजना की स्थित की जानकारी ग्रामीण लोगो तक पहुंचेगा।
·        E-gram Swaraj Portal के माध्यम से योजनाओ की निगरानी सुनिश्चित होगी।
·        E-gram Swaraj App की सहायता से लोगो को आसानी से ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सकेगी
·        E-gram Swaraj Portal के माध्यम से ग्राम पंचायतो के ग्राम प्रधान (सरपंच) द्वारा  योजनाओ से जुड़े कार्यक्रमों के प्रबंधन में सुविधा  होगी तथा सरकार द्वारा निर्देशित आदेशों के अनुसार कार्य करने व् लोगो तक जानकारी पहुंचाने में मदद मिलेगी।
·        E-gram Swaraj Portal Online से ग्रामीण क्षेत्रों में योजनाओ के अंतर्गत हो रहे कार्यो में गुणवत्ता व् तेजी आएगी

E-gram Swaraj App कैसे डाउनलोड करे ?

गूगल प्ले स्टोर पर जाकर E-gram Swaraj App को डाउनलोड किया जा सकता है। 

E-gram Swaraj Portal की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

egramswaraj.gov.in

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.