पुरे देश में digitalization के चलते मोदी सरकार द्वारा E-Challan Status का प्रावधान लाया गया है। इसके चलते अब सड़क पे ट्रैफिक नियम का उलंघन करने पे आपका स्वतः इ-चालान कट जायेगा और आपको नियम अनुसार दंड राशि भरनी पड़ेगी। अगर आप सड़क पे तेज़ गाडी चलाते पाए गए या लापरवाही से वाहन चलाना, गलत जगह पे गाडी को पार्क करना, नशा करके गाडी चलना इत्यादि जैसी चीजे करते पाए गए तो आपका भारी नुक्सान हो सकता है।

Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin

E-Challan Status

इ-चालान क्या होता है ?

अगर आपको ये लगता है की सड़क पे चौराहे पे कोई भी ट्रैफिक पुलिस वाला नहीं है और आप बड़े ही आसानी से रेड लाइट को तोड़ के निकल सकते है तो भूल के भी ऐसी गलती मत कीजियेगा क्युकी जो चौराहे पे CCTV कैमरे लगे होते है उनकी मदद से ट्रैफिक पुलिस कण्ट्रोल रूम (Traffic Police Control Room) में बैठे बैठे ही आपका स्वतः चालान काट देगी।

UP Driving License Apply Online

यह सब टेक्नोलॉजी की सहायता से संभव है। कैमरा में लगे सेंसर जैसे ही कोई भी नियम का पालन करता है वैसे ही उसकी तस्वीर खींच लेते है और उसका चेहरा और गाडी का नंबर पढ़ लेते है। फिर उसकी गाडी के नंबर पे चालान जारी हो जाता है जो की उसको SMS की मदद से या फिर घर पे डाक की सहायता से पंहुचा दिया जाता है। और फिर नियम अनुसार यातायात नियम का उलंघन करने पे चालान भरना पड़ता है।

E-Challan की राशि न भरने पे क्या होगा ?

अगर आप यह चालान नहीं भरना चाहते है या नहीं भरते है तो आप ये मत सोचिये की आपको यह राशि नहीं देनी पड़ेगी। बल्कि अगर आप समय रहते नियम अनुसार निश्चित राशि का भुगतान नहीं करते है तो आपको पेनल्टी के साथ चालान को भरना पड़ेगा। चालान की जानकारी होने के 60 दिन के भीतर अगर आप चालान का भुगतान नहीं करते है तो आपका चालान कोर्ट भेज दिया जाता है।

फिर कोर्ट के आदेश पे आपके घर पे एक हवलदार / वसूली अफसर को भेजा जाता है। यह इसलिए भेजा जाता है की कोर्ट जान सके की आपने अभी तक चालान क्यों नहीं भरा। आप इस वसूली अफसर को चालान की राशि देके अपने आप को कोर्ट की भरी भरकम पेनलिटी से बचा सकते है।

किन्तु अगर आपने इस हवलदार को भी चालान देने से इंकार कर दिया तो कोर्ट आपको सममन कर सकती है और आपको कोर्ट जाके जज को बताना पड़ेगा की आप चालान क्यों नहीं दे रहे। और चालान वह पे देना पड़ेग। अगर आप कोर्ट में भी चालान नहीं देते है तो कोर्ट आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) रद कर सकती है।

तो कुल मिला के आप ये जान लीजिये की सबसे पहले तो आप यातायात नियमो का उलंघन ना करे और गलती से अगर आपसे कोई नियम टूट जाता है तो तुरंत उसका चालान भर दे। क्युकी ट्रैफिक पुलिस किसी न किसी तरह वह चालान आपसे जरूर वसूलेगी।

E-Challan Status कैसे चेक करे ?

अपने इ-चालान का स्टेटस E-Challan Status चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल पे गूगल करना होगा “Check E-Challan Status” और इसके आगे अपने स्टेट का नाम लिखना होगा। फिर आपको अपने स्टेट की ट्रैफिक चालान की वेबसाइट मिल जाएगी। इस वेबसाइट पे जाके आपको अपने गाडी का नंबर, इंजन नंबर / गाडी रजिस्ट्रेशन नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर (DL Number) या चालान नंबर पता हो तो चालान नंबर में से कोई भी एक चीज डालके आप अपना E-Challan Status की स्थिति जान सकते है।

Check E-Challan Status Here

आप सीधे मिनिस्ट्री ऑफ़ रोड ट्रांसपोर्टेशन एंड हाईवे की वेबसाइट पे जाके भी अपना चालान देख सकते है। इस साइट पे जाने के लिए ऊपर दिए गए “E-Challan Status” पे क्लिक करे।

Pay E-Challan Online

घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप से इ चालान भरने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अगर आपने ऊपर दिए गए तरीके से अपना E-Challan Status देख लिया है तो आपने ध्यान दिया होगा की जहा पे आपका E-Challan Status दिखाई दे रहा था उसकी के आगे लिखा था Pay E-Challan Online.

आपको “Pay Now ” पे क्लिक करके ऑनलाइन ATM / Debit कार्ड या नेट बैंकिंग (Net Banking) की सुविधा से अपना चालान भर सकते है । इस तरह से Pay E-Challan Online का फायदा लीजिये।

गलत चालान का क्या करे ?

अगर आपको लगता है की आपका गलत चालान कट गया है तो आपको परेशां होनी की जरुरत नहीं है। आप अपने नजदीकी ट्रैफिक पुलिस कण्ट्रोल रूम में जाके अपने चालान की एक प्रतिलिपि के साथ एप्लीकेशन दे सकते है। ट्रैफिक पुलिस आपकी एप्लीकेशन और चालान की जांच करेगा और अगर आपका गलत चालान कटा होगा तो आपका चालान रद कर दिया जायेगा।

ट्रैफिक नियम आपको कितना महंगा पद सकता है ? आइये जानते है।

Motor Vehicle Act 2019 for Traffic Rules में संशोधन के बाद से पहले से कई गुना ज्यादा ट्रैफिक फाइन लाया गया है। ऐसा सरकार ने इसलिए किया है ताकि लोग ट्रैफिक नियमो की महत्वता समझे और उनका पालन करे। इससे गाडी चालक सही तरीके से गाडी चलता है क्युकी उसको ट्रैफिक फाइन (Traffic Fine) का आर्थिक दर बना रहता है। इससे सड़क दुर्घटना कम होती है और सड़क पे लोगो का आवा गमन बना रहता है।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

  • अगर सड़क पे 18 वर्ष से कम उम्र का कोई बच्चा किसी भी प्रकार की मोटर गाडी चलाता पाया गया तो उसके माता पिता को 3 साल के जेल हो सकती है या भारी जुरमाना भरना पद सकता है।
  • सड़क दुर्घटना में गंभीर तोर पे जख्मी इंसान के लिए मैक्सिमम 3rd Party legal liability अब 5 लाख रुपया है और जान जाने की स्थिति में 10 लाख रुपया परिवार वालो को दिया जायेगा।
  • बिना हेलमेट के गाडी चलना, नशे में गाडी चलना, तेज़ गती पे गाडी चलना, इत्यादि स्थिति में Traffic Fine कई गुना बढ़ा दिया गया है।

ट्रैफिक नियम का उलंघन करने पे कितना फाइन देना पड़ेगा ?

अगर आप नीचे दिए गए Traffic Rules नियमो में से कोई भी 1 सितम्बर 2019 के बाद उलंघन करते है तो आपको नियम अनुसार फाइन देना पड़ेगा जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

  • Driving Without Driving License: बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाडी सड़क पे चलाने का जुर्मान रुपया 5000/- है जोकि पहले सिर्फ 500/- रुपया था।
  • Speed Limit: अगर आप तेज गती से गाडी चलाते पकडे गए तो आपको रुपया 4000/- का जुरमाना भरना पड़ेगा।
  • Rash Driving: लापरवाही से गाड़ी चलाने से देश में ज्यादातर सड़क दुर्घटना होती है। इसी को मद्दे नजर रखते हुए इसका जुरमाना 1 साल की जेल और 1000/- से 5000/- रुपया है पहली बार गलती करने पे और यदि दूसरी बार आप लापरवाही से गाड़ी चलते पकडे गए तो यही जुरमाना 2 साल की जेल और 10,000/- रुपया है।
  • Drunk Driving: शराब पिके गाड़ी चलने पे 10,000/- रुपया का जुरमाना है।
  • Overloading of Pillion Riders: अगर आप 2 पहिया गाड़ी पे 2 से अधिक लोग को बैठा के गाड़ी चलने की सोच रहे है तो भूल के भी ऐसी गलती मत कीजियेगा। इसका जुरमाना 20,000/- रुपया है और 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस ससपेंड कर दिया जायेगा।
  • अगर आप कभी किसी ट्रैफिक पुलिस अफसर से बदसलूकी किये तो आपको उसके लिए भी जुरमाना भरना पद सकता है। इसकी राशि 500/- रुपया से 2000/- रुपया तक हो सकती है।
  • Driving Uninsured Vehicle: अगर आपकी गाड़ी का इन्शुरन्स नहीं है तो आपको ३ महीने की जेल और 1000/- रुपया जुरमाना देना पद सकता है। यह जुर्माने की राशि बढ़ भी सकती है अगर आप बार बार इसी वजह से पकडे गए तो। तो कृपया अपनी गाड़ी का इन्शुरन्स करवाए।
  • Juvenile Traffic Lawbreakers: अगर 18 वर्ष से काम उम्र का कोई बच्चा गाड़ी चलाता पाया गया तो उसके माता पिता दोषी होंगे और उसका दंड भी उनके ऊपर ही लगाया जायेगा। इसकी सजा 3 साल की जेल है और साथ में 25,000/- रुपया का जुरमाना। गाड़ी की RC यानी रजिस्ट्रेशन भी 1 साल के लिए रद कर दिया जायेगा। साथ ही साथ जो नाबालिक है उसको 25 साल की उम्र से पहले ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जायेगा।
  • Driving Without Helmet: इसका जुरमाना 1000/- रुपया है और 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रेड कर दिया जायेगा।
  • Avoiding an Ambulance: अगर आप एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देंगे तो आपको 10,000/- रुपया का जुरमाना भरना पद सकता है।
  • Using Phone While Driving: 1000/- से 5000/- रुपया तक का जुरमाना अगर आप गाड़ी चलते समय मोबाइल फ़ोन का प्रयोग करते है तो।

E-Challan Status Conclusion

To check your online E-Challan Status read all the details given in this post. उम्मीद है की आपके लिए ये आर्टिकल मददगार रहा होगा। E-Challan Status से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको देने की कोशिश की है। यदि कुछ रह गया हो तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। और भी सरकारी योजना की जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट पे और भी आर्टिकल पढ़े।