Beti Hai Anmol Yojana:(~बेटी है अनमोल योजना 2021~)Apply Online

Beti Hai Anmol Yojana: Beti Hai Anmol Yojana (बेटी है अनमोल योजना ) का शुभारम्भ हिमांचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। यह योजना प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदर दास द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ योजना के तर्ज पर बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हिमांचल सरकार द्वारा शुरू किया गया है। Beti Hai Anmol Yojana (बेटी है अनमोल योजना) के अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी श्रेणी के परिवार की बेटियों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्रि दिया जायेगा। Beti Hai Anmol Yojana apply online की सहायता से हिमांचल प्रदेश की लड़कियाँ अपनी शिक्षा ,सुरक्षा ,समृद्धि व् भागीदारी समाज में सुनिश्चित करने में योगदान करेगी।

तो प्रिय मित्रो आइये जानते है कि Beti Hai Anmol Yojana (बेटी है अनमोल योजना) क्या है ? किस प्रकार यह लड़कियों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी?

Beti Bachao Beti Padhao[ ~ बेटी बचाओ, बेटी पढाओ ~] की सम्पर्ण जानकारी

beti-hai-anmol

Beti Hai Anmol Yojana( बेटी है अनमोल योजना ) क्या है ?

देश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए लड़कियों की शिक्षा अति आवश्यक है। पुरुष और महिलाएं दोनों समाज में दो पहियों की तरह  हैं, दोनों की भूमिका व जिम्मेदारी समान है। । इसलिए किसी भी देश के विकास और प्रगति के लिए लड़कियों की शिक्षा अति महत्वपर्ण हैं।

हिमांचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा  बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी वर्गों के परिवार के लड़कियों की शिक्षा सुनिश्चित करके आर्थिक सहायता प्रदान करना मात्र है।

इस योजना के अंतर्गत  दो बालिकाओं तक बीपीएल परिवारों की लड़कियों के शिक्षा लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।लड़कियों के जन्म के बाद हिमाचल सरकार द्वारा 10000/- की राशि प्रति बेटी उसके पोस्ट ऑफिस  या बैंक में जमा करा दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त  पुस्तक व् यूनिफार्म खरीदने के लिए बेटियों को कक्षा-01 से कक्षा -12 तक रु 300/- से रु 1200/- राशि तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि बीपीएल परिवार की बेटी कक्षा-12 के बाद अपनी पढ़ाई स्नातक तक जारी रखती है तो हिमाचल सरकार द्वारा रु 5000/- की राशि दी जाएगी।

Beti Hai Anmol Yojana HP से होने वाला लाभ 

इस योजना से बेटियों को होने वाले लाभ निम्नलिखित है –

  • Beti Hai Anmol Yojana की सहायता गरीबी रेखा के नीचे सभी वर्ग के परिवार के बेटियों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना में बेटिओ के जन्म के समय हिमाचल सरकार रु 10000/- राशि बेटियों के पोस्ट ऑफिस या बैंक अकाउंट में जमा करा देगी।
  • यदि बीपीएल परिवार की बेटी कक्षा-12 के बाद अपनी पढ़ाई स्नातक तक जारी रखती है तो हिमाचल सरकार द्वारा रु 5000/- की राशि दी जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पुस्तक व् यूनिफार्म खरीदने के लिए बेटियों को कक्षा-01 से कक्षा -12 तक रु 300/- से रु 1200/- राशि तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ एक ही परिवार के केवल दो बेटियों को ही मिल सकता है।
  • इस योजना के माध्यम से बेटियाँ अपनी शिक्षा व् समाज में भागीदारी सुनिश्चित कर सकेगी।

Beti Hai Anmol Yojana Himanchal Pradesh का उद्देश्य

Beti Hai Anmol Yojana HP (बेटी है अनमोल योजना ) का शुभारम्भ हिमांचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। यह योजना प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदर दास द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ योजना के तर्ज पर बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हिमांचल सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का समाज में महिलाओ के प्रति सकारात्मक दृटिकोण पैदा करना तथा शिक्षा को प्रोत्साहित करना मात्र है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी बेटिओ को शिक्षित नहीं करा पाते ,ऐसे ही बेटिओ के लिए हिमांचल सरकार ने बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है।

बेटी है अनमोल योजना आवेदन करने की पात्रता व् लगने वाले दस्तावेज

  • बेटी है अनमोल योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक हिमाचल-प्रदेश का  मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल कार्डधारक होना चाहिए।
  • एक परिवार केवल दो बेटियां ही लाभ उठा सकती हैं।
  • आधार कार्ड
  • आय-प्रमाण पत्र
  • आयु-प्रमाण पत्र
  • पैसा ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस/ बैंक अकाउंट
  • बीपीएल कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र

Beti Hai Anmol Yojana Online Application की प्रक्रिया

  • हिमाचल सरकार द्वारा संचालित सरकारी (आधिकारिक )वेबसाइट पर क्लिक करे। 
  • वेबसाइट के होम पेज पर बेटी है अनमोल योजना के लिंक पर क्लिक करे। 
  • इसके पश्चात साइन अप करने के बाद एक आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे आवेदक से सम्बंधित सभी विवरण भरकर सबमिट करे।
  • User ID बनने के बाद Login to Apply लिंक पर क्लिक करे। 
  • Login to Apply open होने के बाद User ID के साथ डिटेल्स भरकर सबमिट करे।
  • तद्पश्चात बेटी है अनमोल योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे सभी विवरण भरकर सबमिट करे।
  • भविष्य में संपर्क हेतु आवेदन का print out लेकर रख ले।

महत्वपर्ण लिंक

बेटी है अनमोल योजना से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइटClick Here
(बेटी है अनमोल योजना) Beti Hai Anmol Yojana Apply OnlineClick Here

Helpline Number For Beti Hai Anmol Yojana

बेटी है अनमोल योजना से जुड़ी समस्याओ के समाधान हेतु सरकार ने हेल्पलाइन नंबर और ई -मेल की सुविधा दी है जिससे योजना से जुड़ी समस्याओ का निराकरण अतिशीघ्र हो सके।
Helpline Number –18001808076
E-mail ID –  helpdesk.edistrict.itl@gmail.com

जरूर से पढ़े

बेटी है अनमोल योजना ) क्या है ?

हिमांचल प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा  बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी वर्गों के परिवार के लड़कियों की शिक्षा सुनिश्चित करके आर्थिक सहायता प्रदान करना मात्र है। इस योजना के अंतर्गत  दो बालिकाओं तक बीपीएल परिवारों की लड़कियों के शिक्षा लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।लड़कियों के जन्म के बाद हिमाचल सरकार द्वारा १००००/- की राशि प्रति बेटी उसके पोस्ट ऑफिस  या बैंक में जमा करा दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त  पुस्तक व् यूनिफार्म खरीदने के लिए बेटियों को कक्षा-१ से कक्षा -१२ तक रु ३००/- से रु १२००/- राशि तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। यदि बीपीएल परिवार की बेटी कक्षा-१२ के बाद अपनी पढ़ाई स्नातक तक जारी रखती है तो हिमाचल सरकार द्वारा रु ५०००/- की राशि दी जाएगी

बेटी है अनमोल योजना से होने क्या लाभ होंगे ? 

· Beti Hai Anmol Yojana की सहायता गरीबी रेखा के नीचे सभी वर्ग के परिवार के बेटियों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।
· इस योजना में बेटिओ के जन्म के समय हिमाचल सरकार रु 10000/- राशि बेटियों के पोस्ट ऑफिस या बैंक अकाउंट में जमा करा देगी।
·यदि बीपीएल परिवार की बेटी कक्षा-12 के बाद अपनी पढ़ाई स्नातक तक जारी रखती है तो हिमाचल सरकार द्वारा रु 5000/- की राशि दी जाएगी।
इस योजना के अंतर्गत पुस्तक व् यूनिफार्म खरीदने के लिए बेटियों को कक्षा-1 से कक्षा -12 तक रु 300/- से रु 1200/- राशि तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
इस योजना का लाभ एक ही परिवार के केवल दो बेटियों को ही मिल सकता है

बेटी है अनमोल योजना का उद्देश्य क्या है ?

Beti Hai Anmol Yojana (बेटी है अनमोल योजना ) का शुभारम्भ हिमांचल प्रदेश केके माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। यह योजना प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र दामोदर दास द्वारा बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ योजना के तर्ज पर बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हिमांचल सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का समाज में महिलाओ के प्रति सकारात्मक दृटिकोण पैदा करना तथा शिक्षा को प्रोत्साहित करना मात्र है। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी बेटिओ को शिक्षित नहीं करा पाते ,ऐसे ही बेटिओ के लिए हिमांचल सरकार ने बेटी है अनमोल योजना की शुरुआत की है।

बेटी है अनमोल योजना का आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

·  बेटी है अनमोल योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक हिमाचल-प्रदेश का  मूल निवासी होना जरूरी है।
·  आवेदक गरीबी रेखा से नीचे बीपीएल कार्डधारक होना चाहिए।
·  एक परिवार केवल दो बेटियां ही लाभ उठा सकती हैं।

बेटी है अनमोल योजना के आवेदन में कौन -से दस्तावेज लगते है?

बेटी है अनमोल योजना के आवेदन में लगने वाले दस्तावेज
·        आधार कार्ड
·        आय-प्रमाण पत्र
·        आयु-प्रमाण पत्र
·        पैसा ट्रांसफर के लिए पोस्ट ऑफिस/ बैंक अकाउंट
·        बीपीएल कार्ड
·        निवास प्रमाण पत्र

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.